गर्मियों में कैसे करे त्वचा की देखभाल ?

 

गर्मियों मे त्वचा की कैसे करे देखभाल ?

गर्मियों के मौसम में स्किन ड्राई (Dry Skin problem In Summer) की समस्या काफी होती है, गर्मियों मे त्वचा की नियमित रूप से देखभाल करनी चाहिए वरना त्वचा अपनी चमक खोनी लगती है

गर्मियों मे त्वचा की देखभाल के लिए निम्नलिखित तरीकों को उपयोग मे लाया जा सकता है-

 

हाइड्रेट (Hydrate)- त्वचा को दिनभर हाइड्रेट रखने के लिए १० से १२ गिलास पानी जरुर पीना चाहिए साथ -ही- साथ मौसमी फलों एवं जूस का भी सेवन करते रहना चाहिए । हमे गर्मियों मे नारियल पानी का भी प्रयोग करना चाहिए, त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए नेचुरल ऑयल्स का इस्तेमाल करना चाहिए । स्किन हाइड्रेशन को बनाय रखने के लिए गर्म पानी के साथ लम्बे समय तक शावर लेने से बचना चाहिए, नहाने के बाद मॉइस्चराइज़रज़रूर लगाना चाहिए ।

 

फेस पैक (Face pack)- गर्मियों मे ग्लोविंग त्वचा पाने के लिए अनेको फेस पैक का भी प्रयोग किया जा सकता है, इसमें एक महत्वपूर्ण फेस पैक तरबूजे का फेस पैक है- इसके लिए तरबूजे के गुदे मे दही मिलाए और चेहरे पे लगाए । १५ से २० मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले, इससे त्वचा चमक उठती है । दही में टायरोसिनेस एक्टिविटी होती है, जो खराब हुई त्वचा को ठीक करने के लिए बेस्ट औषधि है।  इसके नियमित प्रयोग से स्किन की खोई हुई चमक और दमक वापस आती है।

फेस मिस्ट (Face mist)- गर्मियों मे फेस के लिए फेस मिस्ट का उपयोग भी प्रभावकारी समझा जाता है जब हम दिन भर घर से बाहर रहते है तो ऐसे मे स्किन को धुप और प्रदुषण के प्रभाव से दूर रखने के लिए सूथिंग तत्व की ज़रुरत पड़ती है ऐसे मे फेस मिस्ट का इस्तेमाल आसान और फायदेमंद हो जाता है, यह स्किन को आसानी से हाइड्रेट करता है। गर्मी के मौसम में फेस मिस्ट के बहुत सारे फायदे होते है यह हमारे चेहरे को रिफ्रेश करता है और फेस को ब्राइट भी बनाते है । गुलाब जल एक बेहतरीन फेस मिस्ट हैं जो आप घर पर भी बना सकतें हैं। 

 

एलोवेरा जेल- गर्मियों के दिन मे एलोवेरा जेल को उपयोग में लाने से चेहरे पर धुप के कारण पड़ने वाले दाग-धब्बे से छुटकारा पाया जा सकता है । एलो वेरा जेल और गुलाब जल को मिला कर भी लगा सकतें हैं। 

इस प्रकार छोटी – छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए गर्मियों मे हम अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल कर सकते है ।

 

नम्रता गुप्ता

 

 

5
(3)

Author

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 3

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *